पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीन को लेकर कट्टरपंथी लोगों को कर रहे गुमराह


Polio In Pakistan: पोलियो वायरस (Polio Virus) से होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए दुनियाभर में मुहिम चलाई जा रही है. पोलियों (Polio) मुख्य रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अपना शिकार बनाती है. जिसके कारण बच्चों को लकवा जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है. पोलियो की रोकथाम से बचने का एक मात्र इलाज केवल टीकाकरण (Vaccine) है. लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) में कट्टरपंथी संगठन और कथित धर्म गुरू पोलियो वैक्सीन के कारण नपुंसकता आने की अफवाह फैला रहे हैं.

यही नहीं पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने से रोकने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की टीम पर जानलेवा हमला भी किया जा रहा है. बीते शनिवार को ही पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान जिले के मीर अली इलाके में पोलियो वैक्सीन टीम के और गोलियों की बौधार कर दी गई. जिसमें कई लोग घायल हो गए. आपको बता दें कि पाकिस्तान में पोलियो टीम पर हुआ ये तीसरा हमला है. 

बता दें कि इससे पहले उत्तरी वजीरिस्तान जिले में मंगलवार को ही अज्ञात हमलावरों ने पोलियो टीकाकरण टीम दल की सुरक्षा में तैनात दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोगों की हत्या कर दी थी. दहशतगर्दों ने इसी साल मार्च के महीने में उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में एक महिला पोलियो कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी थी. 

इन इलाकों में बढ़े पोलियो के मामले

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के सिंध और खैबर पख्तूनवां प्रांत पोलियो जैसी गंभीर बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है. बता दें कि पोलियों के सबसे अधिक मामले पश्तो भाषी समुदाय में पाए गए हैं. बता दें कि पूरी दुनिया में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही मात्र दो देश हैं जहां से अब भी पोलियों के मामले सामने आ रहे हैं. 

पाकिस्तान में पोलियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए 43 मिलियन से अधिक बच्चों को पोलियो का टीका लगाने के लिए अभियान शुरू किया है. पाकिस्तान में बीते कुछ दिनों में पोलियो कार्यकर्ताओं पर कट्टरपंथियों के हमले को देखते हुए सरकार ने पोलियो विरोधी अभियान को स्थगित कर दिया था. पाकिस्तान और उसके आसपास के इलाकों में पोलियों जैसी गंभीर बीमारी बच्चों के बीच तेजी से अपने पैर पसार रही है. 

इसे भी पढ़ेंः-

Indigo Flights: इंडिगो के सैकड़ों कर्मचारियों ने बीमारी का बहाना बताकर क्यों ली छुट्टी, जानिए वजह

Maharashtra: ‘मध्यावधि चुनाव के लिए रहें तैयार, 6 महीने में गिरेगी शिंदे सरकार…’, बहुमत परीक्षण से पहले बोले शरद पवार

 



Source link

Leave a Comment